BSEB 12th Scrutiny 2020 कैसे जांच करें और कब आवेदन करें

BSEB 12th Scrutiny 2020: Bihar Board Inter 12th Scrutiny Recheck apply online Bihar Board 12th Scrutiny Form बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने घोषणा की थी कि जो छात्र इंटरमीडिएट परीक्षाओं में असफल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीएसईबी ने 8 मई, 2020 को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की। छात्र अपना आवेदन 25 मई, 2020 तक जमा कर सकते हैं।

BSEB 12th Scrutiny


BSEB 12th Scrutiny 2020


जैसा कि वे मानते हैं कि वे अंक जो उनकी परीक्षा में दिए गए हैं जो अधिक हो सकते हैं यदि कॉपी ध्यान से पढ़ी जाए। इसलिए छात्र बिहार १२ वीं स्क्रूटनी फॉर्म २०२० तारीख और ऑनलाइन बिहार बोर्ड १२ वीं (इंटर) स्क्रूटनी फॉर्म २०२० को कैसे लागू करें यह जानना चाहते हैं। बोर्ड ने बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटिनी फॉर्म २०२० को लागू करने के लिए जारी किया है और अब आप लागू शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। छात्रों को आवेदन करने के लिए सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा जो नीचे दी गई है और रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करें। आपको बता दें कि BSEB XIIth स्क्रूटनी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को लागू करने के लिए आपको चरणबद्ध तरीके से कदम उठाना होगा।

बीएसईबी आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर जारी अधिसूचना के अनुसार, कक्षा 12 वीं के लिए ऑनलाइन स्क्रूटनी आवेदन फॉर्म 8 मई 2020 से और फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 25 मई 2020 तक उपलब्ध होगी। वे सभी छात्र जो अपने पेपर की जांच करवाना चाहते हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर। ऑनलाइन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, अंतिम तिथि विवरण आदि के लिए कृपया लेख पढ़ें।

बीएसईबी कक्षा 12 स्क्रूटनी के लिए आवेदन कैसे करें?



  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, छात्रों को biharboardonline.bihar.gov.in पर जाना होगा और Apply for Scrutiny (वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा 2020) लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • पेज दिखाई देगा जहां छात्रों को रोल कोड, रोल नंबर या पंजीकरण संख्या के साथ पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एप्लीकेशन आईडी जनरेट होगी। भविष्य के उपयोग के लिए एप्लिकेशन आईडी को सहेजें।
  • अब पंजीकरण आईडी या एप्लिकेशन आईडी नंबर के साथ लॉगिन करें और पेज खुल जाएगा जहां सभी विषयों के सामने चेक बॉक्स मौजूद होगा।
  • छात्रों को एकल विषय या उन सभी विषयों के सामने मौजूद चेक बॉक्स पर टिक करने की आवश्यकता है, जिनकी छानबीन करने की आवश्यकता है।
  • विषयों का चयन करने के बाद, भुगतान पृष्ठ खुल जाएगा
  • स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुल्क प्रत्येक विषय के लिए रु। / -70 है और भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।