AIIMS PG 2020 New Exam Date (Released) aiimsexams.org पर चेक करें पूरा शेड्यूल

AIIMS PG 2020 New Exam Date: AIIMS pg 2020 exam date aiims pg admit card How many attempts are there for aiims PG? AIIMS PG का संचालन MD, MS, DM, M.Ch, MDS में प्रवेश के लिए AIIMS (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) द्वारा किया जाता है। नई दिल्ली, भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश में स्थित एम्स में पीजी पाठ्यक्रमों में सीटें भरने के लिए वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है। एम्स पीजी प्रवेश परीक्षा एक ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है और एक नकारात्मक अंकन प्रणाली का अनुसरण करती है।

AIIMS PG 2020 New Exam Date


AIIMS PG 2020 New Exam Date Released


AIIMS PG 2020 6 साल के पाठ्यक्रम (जुलाई सत्र) के लिए अंतिम पंजीकरण 1 जुलाई  2020 से शुरू हो रहा है। यह परीक्षा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जाती है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोजन एमडी, डीएम, एमएस, एम। सी। जैसे विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। और एमडीएस। न्यूनतम निर्धारित योग्यता अंकों के साथ प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को देश में स्थित विभिन्न एम्स परिसरों में प्रवेश मिलेगा। यह परीक्षा हर साल दो बार यानी जनवरी और जुलाई के महीने में आयोजित की जाएगी। इस लेख के माध्यम से, हमने एम्स पीजी 2020 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है।

एम्स पीजी 2020 नए बदलाव पेश किए



  1. एम्स पीजी 2020 में नए बदलावों के अनुसार, अधिक सीटें, आरक्षण और परीक्षा केंद्र जोड़े गए हैं।
  2. ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 10% आरक्षण शुरू किया गया है। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को उपलब्ध सीटों की कुल संख्या का 10% प्रदान किया जाएगा।
  3. सूची में 16 नए परीक्षा शहरों को जोड़ा गया है - यूटी पुडुचेरी, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, शिमला, विशाखापत्तनम, आदि। परीक्षा शहरों के अलावा, कुछ शहरों को हटा दिया गया है और कुछ को परीक्षा केंद्रों के रूप में बदल दिया गया है।
  4. एम्स में पीजी पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या बढ़ा दी गई है। 9 सीटें जोड़ी गई हैं, अब पीजी प्रवेश के लिए दी जाने वाली कुल सीटें 548 हैं। पहले एम्स में 539 सीटें थीं। सीटों की संख्या बढ़ या घट सकती है, अंतिम सीट की स्थिति परिणाम की घोषणा से पहले प्रकाशित की जाएगी।
  5. वर्ष 2019 से, एम्स पीजी की नई पंजीकरण प्रक्रिया को संभावित आवेदकों को उन्नत पंजीकरण (पीएएआर) के रूप में जाना जाने लगा है।
  6. नई शुरू की गई पंजीकरण प्रक्रिया में दो चरण शामिल होंगे - मूल पंजीकरण और अंतिम पंजीकरण।


Frequently Asked Questions


Q. मैं अपना पासवर्ड भूल गया हूं। मैं एम्स पीजी 2020 का अंतिम पंजीकरण कैसे पूरा कर सकता हूं?
A. आप PAAR के होमपेज पर 'अपने लॉगिन विवरण भूल गए' लिंक पर क्लिक करके अपने पंजीकृत खाते में पासवर्ड पुनः प्राप्त कर सकते हैं। अपनी लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए, पंजीकरण आईडी या जन्म तिथि, पंजीकृत मोबाइल नंबर, पंजीकृत ईमेल आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करें।

Q. क्या मैं अंतिम तारीख पूरी होने के बाद परीक्षा का शहर / केंद्र बदल सकता हूं?
A. नहीं, एक उम्मीदवार अंतिम तिथि पूरी होने के बाद एम्स पीजी आवेदन पत्र में भरे गए परीक्षा शहर / केंद्र को बदल नहीं सकता है। इस प्रकार उम्मीदवारों को उपलब्ध विकल्पों के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन के बाद केंद्रों को भरने की सलाह दी जाती है।

Q: मैं एम्स पीजी के आवेदन फॉर्म कैसे भर सकता हूं?
A: आप एम्स पीजी 2020 के आवेदन फॉर्म को दो चरणों के बाद ऑनलाइन मोड से भर सकते हैं - मूल पंजीकरण और अंतिम पंजीकरण।