Thursday, 29 September 2016

mahtama gandhi jayanti par suvichar महात्मा गाँधी के अनमोल विचार



mahatma gandhi jayanti par suvichar महात्मा गाँधी के अनमोल विचार












आपकी मान्यताएं आपके विचार बन जाते हैं,आपके विचार आपके शब्द बन जाते हैं,आपके  शब्द  आपके  कार्य बन जाते हैं,आपके कार्य आपकी आदत बन जाते हैं,आपकी आदतें आपके मूल्य बन जाते हैं, आपके मूल्य आपकी नियति बन जाती है।



कोई भी संस्कृति जीवित नहीं रह सकती यदि वह अपने को हम दबाव से अनुशासन नहीं सीख सकते। प्रेम की शक्ति दण्ड की शक्ति से हजार गुनी प्रभावशाली और स्थायी होती है। सुख बाहर से मिलने की चीज नहीं, मगर अहंकार छोड़े बगैर इसकी प्राप्ति भी होने वाली नहीं अन्य से पृथक रखने का प्रयास करे।






love good morning sms in hindi


किसी राष्ट्र की संस्कृति उसके लोगों के दिलों और आत्माओं में बसती है। किसी भी देश की संस्कृति उसके लोगों के ह्रदय और आत्मा में बसती है। जिज्ञासा के बिना ज्ञान नहीं होता | दुःख के बिना सुख नहीं होता। यदि मनुष्य सीखना चाहे, तो उसकी हर भूल उसे कुछ शिक्षा दे सकती है।



अपने ज्ञान के प्रति ज़रुरत से अधिक यकीन करना मूर्खता है। यह याद दिलाना ठीक होगा कि सबसे मजबूत कमजोर हो सकता है और सबसे बुद्धिमान गलती कर सकता है। जब भी आपका सामना किसी विरोधी से हो, उसे प्रेम से जीतें। कुछ लोग सफलता के सपने देखते हैं जबकि अन्य व्यक्ति जागते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं।




Cute Romantic Good Morning sms


वास्तविक सोन्दर्य ह्रदय की पवित्रता में है। व्यक्ति अपने विचारों से निर्मित एक प्राणी है, वह जो सोचता है वही बन जाता है। अपने से हो सके, वह काम दूसरे से न कराना। काम की अधिकता नहीं, अनियमितता आदमी को मार डालती है। समाज में से धर्म को निकाल फेंकने का प्रयत्न बांझ के पुत्र करने जितना ही निष्फल है और अगर कहीं सफल हो जाय तो समाज का उसमे नाश होता है।




नवरात्री नव दुर्गा पर्व महत्व कथा और जानिए क्यों मनाते है 
Short and Funny Jokes Funny Classroom Jokes 
navratri shayari in hindi

No comments:

Post a Comment