Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan Suvichar in Hindi महात्मा गाँधी के अनमोल विचार

Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan: Mahatma Gandhi's full name Mohandas Karamchand Gandhi, also known as Bapu, was a prominent spiritual leader of the Indian freedom struggle. Gandhiji ke Achhe Vichar Mahatma Gandhi In Hindi He forgot the tyranny and laid the path of non-violence in front of the people, with the help of which he gave freedom to India and inspired people for freedom struggle all over the world. Mahatma Gandhi Quotes in Hindi Images Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan in Hindi.


Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan

Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan Suvichar in Hindi महात्मा गाँधी के अनमोल विचार


चिंता से अधिक कुछ और शरीर को इतना बर्बाद नहीं करता, और वह जिसे ईश्वर में थोडा भी यकीन है उसे किसी भी चीज के बारे में चिंता करने पर शर्मिंदा होना चाहिए। मैं तुम्हे शांति का प्रस्ताव देता हूँ. मैं तुम्हे प्रेम का प्रस्ताव देता हूँ. मैं तुम्हारी सुन्दरता देखता हूँ.मैं तुम्हारी आवश्यकता सुनता हूँ.मैं तुम्हारी भावना महसूस करता हूँ।




हम जो दुनिया के जंगलों के साथ कर रहे हैं वो कुछ और नहीं बस  उस चीज का प्रतिबिम्ब है जो हम अपने साथ और एक दूसरे के साथ कर रहे हैं। सत्य एक है, मार्ग कई।
कुछ करने में, या तो उसे प्रेम से करें या उसे कभी करें ही नहीं।




कमजोर कभी माफ़ी नहीं मांगते। क्षमा करना तो ताकतवर व्यक्ति की विशेषता है। – महात्मा गांधी




कुछ ऐसा जीवन जियो जैसे की तुम कल मरने वाले हो, कुछ ऐसा सीखो जिससे कि तुम हमेशा के जीने वाले हो। – महात्मा गांधी




मौन एक बहुत ही अच्छा भाषण है आप अगर इसको अपनायेगे तो धीरे-धीरे आपको भी सारी दुनिया सुनने लगेगी।




जो आप ने आज किया है वो आपके कल पर निर्भर करता है और आपका कल आपका भविष्य है इसलिए आप अपने आज पर पूरा ध्यान दो ताकि आपका भविष्य अच्छा बन सके।

महात्मा गाँधी के अनमोल विचार


Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan

हमेशा अपने विचारों, शब्दों और कर्म के पूर्ण सामंजस्य का लक्ष्य रखें। हमेशा अपने विचारों को शुद्ध करने का लक्ष्य रखें और सब कुछ ठीक हो जायेगा। जिस दिन प्रेम की शक्ति, शक्ति के प्रति प्रेम पर हावी हो जायेगी, दुनिया में अमन आ जायेगा।




क्रोध को जीतने में मौन सबसे अधिक सहायक है। गरीबी दैवी अभिशाप नहीं बल्कि मानवरचित षडयन्त्र है । थोडा सा अभ्यास बहुत सारे उपदेशों से बेहतर है। जो लोग अपनी प्रशंसा के भूखे होते हैं, वे साबित करते हैं कि उनमें योग्यता नहीं है।




Gandhiji Ke Achhe Vichar 


पहले वह आपकी उपेक्षा करेंगे, उसके बाद आपपे हसंगे, उसके बाद आपसे लड़ाई करेंगे, उसके बाद आप जीत जायेंगे।




किसी भी देश की महानता और नैतिक प्रगति को इसी बात से समझा जा सकता है की उस देश में जानवरों के साथ कैसा सल्लुक किया जाता है इससे आपको उस देश की प्रगति के बारे में पता चल जायेगा।




जब में सूर्यास्त और चन्द्रमा के सौंदर्य की प्रसंशा करता हूँ, मेरी आत्मा इसके निर्माता के पूजा के लिए विस्तृत हो उठती है।

Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan

Mahatma Gandhi Ke Anmol Vachan


पुस्तकों का मूल्य रत्नों से भी अधिक है, क्योंकि पुस्तकें अन्तःकरण को उज्ज्वल करती हैं। चरित्र की शुद्धि ही सारे ज्ञान का ध्येय होनी चाहिए। कायरता से कहीं ज्यादा अच्छा है, लड़ते-लड़ते मर जाना। अहिंसा ही धर्म है, वही जिंदगी का एक रास्ता है।




शक्ति दो प्रकार के होते हैं ! एक उत्तपन होता है दंड के डर से और एक प्यार से। प्यार की शक्ति हमेशा हज़ार गुना ज्यादा प्रभावी होता है। – महात्मा गांधी




ख़ुशी ही एक ऐसी चीज है जो हमारे मन के दरवाजे को आसानी से खोलने का दम रखती है और ख़ुशी ही हमें जीने का ढंग समझाती है  इसके बिना हमारा जीवन बिल्कुल अधुरा है।




में हिंसा का विरोध करता हूँ क्योंकि जब ऐसा दीखता है वह अच्छा कर रहा है तब वह अच्छाई अस्थाई होती है, और जो बुराई करती है वह स्थाई होती है।




पृथ्वी हर मनुष्य की जरुरत पुरी करने के लिए साधन प्रधान करती है लेकिन वह बस उनकी मदद नही करती जो किसी भी चीज को पाने के लिए लालच करते है।



⇒ Maa Durga Ke 9 Roop Ke Naam In Hindi
Mahatma Gandhi Ji Biography
⇒ Whatsapp Suvichar In Hindi